Earthquake In Delhi: एक बार फिर भूकंप से कांप उठी दिल्ली की धरती, 4.5 थी भूकंप की तीव्रता

दिल्ली-NCR में शुक्रवार शाम को एक बार फिर से भूकंप के झटके (Earthquake In Delhi) महसूस किए गए। दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद में भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस बार के रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.5 रही। पिछले कुछ समय में दिल्ली-एनसीआर समेत देश के विभिन्न शहरों में कई बार भूकंप के झटके आ चुके हैं।

Earthquake In Delhi: एक बार फिर भूकंप से कांप उठी दिल्ली की धरती, 4.5 थी भूकंप की तीव्रता

भूकंप में झटके के बाद कई इलाकों में लोग अपने घर के बाहर निकल आए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि गुरुग्राम-हरियाणा के दक्षिण-पश्चिम में 63 किमी की दूरी पर 4.5 रिक्टर तीव्रता का भूकंप आया है। मिजोरम के चम्फाई में भी शुक्रवार दोपहर को भूकंप का झटका आया था। कुछ दिनों में मिजोरम में कई बार भूकंप आ चुका है।


नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, दोपहर 1 बजकर 11 मिनट पर करगिल में भूकंप के झटके महसूस किए गए इसका केंद्र करगिल से 119 किलोमीटर नॉर्थवेस्ट में रहा|


लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए जाने के थोड़ी देर बाद जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए दोपहर 2 बजकर 2 मिनट पर आए इस भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई वहीं, 1 जुलाई को जम्मू-कश्मीर में एक ही दिन में दो बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का केंद्र किश्तवाड़ रहा।


मंगलवार देर रात 11 बजकर 32 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूंकप के झटके डोडा जिले में भी महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 रही है. ऐसे में बीते तीन से चार दिन में देश के अलग-अलग हिस्सों में रोज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।


Earthquake In Delhi: पिछले कुछ समय से भूकंप की संख्या में वृद्धि हुई है


8 जून, 2020: दिल्ली में कम तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.1 रही।

3 जून, 2020: नोएडा में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई है।

29 मई, 2020: दिल्ली और इसे सटे कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 मापी गई।

28 मई, 2020: 29 मई के एक दिन पहले भी दिल्ली में भूकंप आया था। इसकी तीव्रता 2.5 थी। यानी 24 घंटे के अंदर दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

15 मई, 2020: 15 मई को दिल्ली में भूकंप का झटका महसूस किया गया था। हालांकि, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता केवल 2.2 थी।

10 मई, 2020: 10 मई को दोपहर में करीब 1.45 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 था।

13 अप्रैल, 2020: 13 अप्रैल को आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 था। भूकंप का केंद्र दिल्ली ही था।

12 अप्रैल, 2020: रिक्टर स्केल पर भूंकप की तीव्रता 3.5 मापी गई है। कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन था। इसके बीच दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद में भूकंप के झटके महसूस किए गए।



Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman