America Vs China:भारत के बाद अमेरिका ने की चीन पर ये 3 बड़ी करवाई, बिलबिला उठा चीन

भारत और चीन के खींचातानी में अब अमेरिका भी कूद पड़ा है और अब अमेरिका ने ऐसा काम किया है जिससे चीन बुरी तरह से बिलबिला उठा है। बता दे की अमेरिका (America) और चीन (China) के बीच शीत युद्ध चल रहा है। वैसे तो दोनों देशों के बीच तनातनी हमेशा से ही रही है, लेकिन कोरोना (Corona-virus) महामारी के बाद से तनाव काफी बढ़ गया है। अमेरिकन राष्ट्रपति कोरोना वायरस को चीनी वायरस से ही बुलाते है।

America Vs China:भारत के बाद अमेरिका ने की चीन पर ये 3 बड़ी करवाई, बिलबिला उठा चीन

इसी बीच अमेरिका ने चीन को अलग-थलग करने के लिए चीन के खिलाफ 3 बड़े कदम उठाये है।


1. चीन की चारो तरफ से सैन्य घेराबंदी 2. ह्यूस्टन का वाणिज्य दूतावास बंद करना 3. चीनी हैकरों पर निशाना साधना। अमेरिका पूरे एशिया में अपनी सेनाओं की मौजूदगी बढ़ा रहा है। अमेरिकी रक्षा सचिव मार्क एस्पर (Mark Esper) ने इस योजना की रूपरेखा तैयार की है। अमेरिका नौसेना के जहाजों को एशिया भेज रहा है और ताइवान को जरुरी हथियार उपलब्ध करा रहा है। दक्षिण चीन सागर और ताइवान के आसपास चीनी जहाजों की सक्रियता को ध्यान में रखते हुए अमेरिका मजबूत गठबंधन बना रहा है।


चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि अमेरिका ने मंगलवार को दूतावास बंद करने की मांग की थी. वांग ने कहा कि अमेरिका का ये कदम अभूतपूर्व तरीके से टकराव को बढ़ाने वाला है। उन्होंने ये भी कहा कि अमेरिका स्थित चीनी दूतावास और राजनयिकों को धमकियां भरे फोन भी आ रहे थे। वांग ने कहा, चीन ये मांग करता है कि अमेरिका अपने इस फैसले को वापस ले। अगर अमेरिका इस पर आगे बढ़ता है तो चीन भी इसके जवाब में कार्रवाई करेगा।


अमेरिका ने ऐसा क्यों किया?


अमेरिका ने ह्यूस्टन और टेक्सास स्थित चीन के मिशनों को जासूसी करने का आरोप लगाते हुए शुक्रवार तक बंद करने का आदेश दिया है। इधर, अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रीय रक्षा प्राधिकरण अधिनियम (एनडीएए) में संशोधन को सर्वसम्मति से पारित कर दिया है। इसमें गलवान घाटी में भारत के खिलाफ चीन की आक्रामकता और दक्षिण चीन सागर जैसे विवादित क्षेत्रों में तथा आसपास में चीन की बढ़ती क्षेत्रीय दबंगई पर निशाना साधा गया है। साथ ही कहा गया है कि चीन कोरोना के बहाने भारतीय क्षेत्र पर कब्जा करना चाहता था।

10 views

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman