बकरीद 2020: 1 अगस्त को मनाया जाएगा ईद उल-अज़हा, क्या है योगी सरकार की गाइडलाइन

बकरीद 2020: ईद उल-अज़हा बकरीद का त्योहार 1 अगस्त को मनाया जाएगा। मरकजी चांद कमेटी के मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली व शिया चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना सैफ अब्बास ने बताया कि मंगलवार को ईदुल अजहा का चांद नजर नहीं आया है। लिहाजा बकरीद का त्योहार एक अगस्त को मनाया जाएगा।

बकरीद 2020: 1 अगस्त को मनाया जाएगा ईद उल-अज़हा, क्या है योगी सरकार की गाइडलाइन

'इदारा ए शरीया' के मौलाना अबुल इरफान मियां फरंगी महली ने बताया कि कहीं से भी मंगलवार को चांद नजर आने की तस्दीक नहीं की गई है। लिहाजा इस्लामिक महीने जिलहिज्जा की पहली तारीख गुरूवार को होगी।


ईद उल अजहा मुसलमानों भाईयों का एक प्रमुख त्योहारों मे से एक है। इस साल कोरोना संकट और सावन के महीने को देखते उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने बकरीद और जानवरों की कुर्बानी के लिए गाइडलाइन जारी की है। सरकार ने कोरोना के संक्रमण के डर से सभी धार्मिक स्थलों के लिए भी दिशा निर्देश जारी किए हैं। जारी किये गए निर्देशों के अनुसार, किसी भी धार्मिक स्थल में सामूहिक रूप से भीड़ इकट्ठा न की जाए।


गाइडलाइन में कहा गया, 'पुलिस लाउडस्पीकर का इस्तेमाल कर लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए जागरूक करे। सोशल मीडिया पर भी नजर बनाए रखें। भ्रामक सूचना प्रसारित करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। थानाध्यक्ष और क्षेत्राधिकारी छोटी से छोटी घटना को गंभीरता से लें।'


इसके अलावा खास बात है कि इस बार निगरानी के लिए ड्रोन का सहारा भी लिया जायेगा। गोवध और गोवंश के अवैध परिवहन पर पूर्ण प्रभावी नियंत्रण करने के लिए आवश्यक उपाय किए जाएं। खुले स्थानों में कुर्बानी/गैर मुस्लिम इलाकों से खुले रूप से मांस ले जाने पर प्रतिबंध लगाया जाए।

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman