Chinese app ban in India: चीनी ऐप पर भारत में प्रतिबंध से बिलबिला गया चीन, जानिए क्या कहा

लद्दाख में सैन्य सख्ती के बाद अब भारत ने अब चीन को आर्थिक मोर्चे पर घेरते हुए देश में 59 चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया है (Chinese app ban in India)। गूगल के साथ सभी प्लेटफार्म को अपने प्ले स्टोर और ऐप स्टोर से उस सभी ऐप को हटाने का आदेश भी दे दिया है।

Chinese app ban in India: चीनी ऐप पर भारत में प्रतिबंध से बिलबिला गया चीन, जानिए क्या कहा

भारत की इस कार्रवाई से चीन बिलबिला गया है और इसपर दुख जताते हुए स्थिति पर नजर रखने की बात करने लगा है। चीन भारत के इस एक्शन के बाद अब अंतरराष्ट्रीय कानून की दुहाई देने लगा है।


Chinese app ban in India: भारत के एक्शन बाद चीन को हुई चिंता


चीन के विदेश मंत्री के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने भारत के चीनी ऐप्स पर बैन पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि चीन को काफी चिंता है और वह इस स्थिति की समीक्षा कर रहा है। बता दें कि दोनों देशों के बीच लद्दाख में एक महीने से ज्यादा वक्त से तनाव चल रहा है।


उन्होंने आगे कहा कि चीनी सरकार हमेशा से अपने कारोबारियों को अंतरराष्ट्रीय और स्थानीय नियमों को पालन करने को कहती रही है। भारत सरकार को चीनी समेत सभी अंतरराष्ट्रीय निवेशकों के कानूनी अधिकारों की रक्षा करने की जिम्मेदारी है।


Chinese app ban in India: चीन ने भी जवाव में भारतीय न्यूज चैनल और वेबसाइट्स को बैन किया


चीन ने भी भारतीय समाचार चैनलों और मीडिया समूहों से जुड़ी सभी वेबसाइट्स बैन कर दी हैं। चीन में इन वेबसाइट्स को देखने के लिए या भारतीय लाइव टीवी देखने के लिए अब वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) के जरिए ही एक्सेस किया जा सकता है। हालांकि, बीते 2 दिनों से डेस्कटॉप और आईफोन पर वीपीएन भी ब्लॉक है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीजिंग सरकार के आदेश पर ही भारतीय न्यूज वेबसाइट्स पर पाबंदी लगाई गई है।


Chinese app ban in India: टिक टॉक इंडिया ने कहा- हमने सभी नियमों का पालन किया


टिक टॉक इंडिया ने कहा कि हम भारतीय कानून का पालन कर रहे हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, एपल के ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर से टिक टॉक ऐप को हटा दिया गया है। टिक टॉक इंडिया के सीईओ निखिल गांधी ने बताया कि हम भारतीय कानून के तहत डेटा प्राइवेसी और सुरक्षा के सभी नियमों का पालन कर रहे हैं।


हमने चीन समेत किसी भी विदेशी सरकार के साथ भारतीय यूजर्स की जानकारी शेयर नहीं की है। अगर भविष्य में भी हमसे अनुरोध किया जाता है तो हम ऐसा नहीं करेंगे। हम यूजर की निजी जानकारी की अहमियत समझते हैं।

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman