Corona Update: टेस्टिंग को तीन गुना बढ़ा कर जीतेंगे दिल्ली में कोरोना से जंग, पढ़िए पूरी रिपोर्ट

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना हालात पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ हुई बैठक के बाद कहा कि दिल्ली में कोविड टेस्टिंग बढ़ाई जाएगी. देश की राजधानी को कोरोना वायरस से बचाने की जिम्‍मेदारी अब रेलगाड़ी पर भी है।

Corona Update: टेस्टिंग को तीन गुना बढ़ा कर जीतेंगे दिल्ली मे कोरोना से जंग

केंद्र सरकार की तरफ से दिल्‍ली सरकार को 500 रेलवे कोच दिए जाएंगे जिनमें आइसोलेशन और ट्रीटमेंट की सारी सुविधाएं होंगी। इतने कोच मिलने से दिल्‍ली में 8,000 एक्‍स्‍ट्रा बेड्स का इंतजाम हो गया है। दिल्‍ली सरकार लगातार कह रही है कि उसे हजारों एक्‍स्‍ट्रा बेड्स की जरूरत पड़ने वाली है। केंद्र ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में दिल्‍ली सरकार को और भी कई भरोसे दिए हैं जिनमें टेस्टिंग क्षमता बढ़ाना और उसके रेट तय करना, कंटेनमेंट जोन में और सटीक ट्रेसिंग शामिल हैं। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल संग समीक्षा बैठक में गृह मंत्री अमित शाह ने इसका ऐलान किया।


Corona Update: दिल्ली में कोविड टेस्टिंग बढ़ाई जाएगी: अमित शाह


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कोरोना हालात पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपराज्यपाल अनिल बैजल के साथ हुई बैठक के बाद कहा कि दिल्ली में कोविड टेस्टिंग बढ़ाई जाएगी. अमित शाह ने ट्वीट किया कि देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मोदी सरकार कटिबद्ध है. दिल्ली में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अगले दो दिन में कोरोना की टेस्टिंग को बढ़ाकर दो गुना किया जाएगा और 6 दिन बाद टेस्टिंग को बढ़ाकर तीन गुना कर दिया जाएगा.

Corona Update: दिल्‍ली को 500 कोच या 50 कोविड आइसोलेशन ट्रेनें मुहैया कराई


रेलवे की ओर से दिल्‍ली को 500 कोच या 50 कोविड आइसोलेशन ट्रेनें मुहैया कराई जाएंगी। हर कोच में 16 मरीज आ सकते हैं। आनंद विहार में सारे कोच खड़े कर पाना संभव नहीं है ऐसे में उन्‍हें बाकी स्‍टेशन के पास भी खड़ा किया जा सकता है। इसके अलावा आउटर एरिया का इस्‍तेमाल भी इन आइसोलेशन कोच को रखने में हो सकता है। दिल्‍ली सरकार अपनी जरूरत के हिसाब से रेलवे से कोच ले पाएगी। दिल्‍ली नॉर्दर्न रेलवे के तहत आता है जिसके बाद ऐसे 520 कोच हैं। भारतीय रेलवे ने देशभर में 5,321 से ज्‍यादा आइसोलेशन कोच तैयार किए हैं। सरकारी गाइडलाइंस के अनुसार, आइसोलेशन कोचेज का इस्‍तेमाल बेहद हल्‍के केसेज के लिए होना चाहिए।


Corona Update: 2 दिन मे 2 गुना और 6 दिन मे 3 गुना होगा टेस्ट


दिल्‍ली का पॉजिटिविटी रेट 30% से ज्‍यादा हो गया है। शनिवार को करीब साढ़े पांच हजार सैंपल टेस्‍ट किए गए। दिल्‍ली में कोरोना टेस्‍ट्स की संख्‍या जून के महीने में गिरी है। समीक्षा बैठक में शाह ने कहा कि अगले दो दिन में दिल्‍ली के भीतर कोरोना टेस्टिंग को बढाकर दो गुना किया जाएगा। 6 दिन बाद दिल्‍ली में अभी के मुकाबले तीन गुना टेस्‍ट होने लगेंगे, ऐसा भरोसा शाह ने केजरीवाल को दिया है। गृह मंत्री ने यह भी कहा कि कुछ दिन के बाद कंटेनमेंट जोन में हर पोलिंग स्टेशन पर टेस्टिंग की व्यवस्था शुरू होगी। प्राइवेट लैब में कोरोना टेस्‍ट के रेट भी तय किए जाएंगे।


अब NSS, NCC स्‍काउट गाइड्स को साथ लिया जाएगा

Corona Update: कोरोना से लड़ाई में अब NSS, NCC स्‍काउट गाइड्स को साथ लिया जाएगा


गृह मंत्री अमित शाह के मुताबिक, कोरोना से लड़ाई में कई स्वयंसेवी संस्थाएं बहुत अच्‍छा काम कर रही हैं। उन्होंने जानकारी दी कि हेल्‍थ सर्विसिज में वालंटियर्स के लिए स्‍काउट गाइड्स, नेशनल कैडेट कॉर्प्‍स, नेशनल सर्विस स्‍कीम और अन्‍य संस्‍थाओं को साथ लिया जाएगा।


केंद्र ने कोविड-19 मृतकों के परिजनों की पीड़ा समझते हुए जल्‍द अंतिम संस्‍कार के लिए नई गाइडलाइंस जारी करने का फैसला किया है। शाह के मुताबिक, इससे अंतिम संस्‍कार के लिए ज्‍यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

21 views

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman