Corona Update: कोरोना वायरस की रफ़्तार गंभीर रूप ले रहा है, आने वाला समय मे ले सकता है विकराल रूप

कोरोना वायरस के रफ्तार पकड़ने से देश में कुल संक्रमितों की संख्या रविवार को चार लाख के पार पहुंच गई। करोना के इस तरह से बढ़ते रफ़्तार ने पूरे देश के हेल्थ सिस्टम को सोचने पर मजबूर कर दिया है बीते कुछ दिनों से लगातार देश भर में रिकॉर्ड मामले सामने आ रहे हैं।

यहां तक कि पिछले एक लाख मामले सिर्फ आठ दिनों में ही सामने आ गए। इससे पहले एक लाख का आंकड़ा प्राप्त करने में दस दिनों का समय लगा था।


Corona Update 2020: पहले एक लाख मामले 78 दिनों में आए


मार्च के आखिरी सप्ताह में पूरे भारत में प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन लागू कर दिया था जिसके वजह से पहले एक लाख मामलों में 78 दिनों का समय लगा था। एक्सपर्ट्स की माने तो लॉकडाउन की वजह से ही यह संभव हो पाया कि पहले एक लाख मामले 78 दिनों में आए। प्रधानमंत्री मोदी ने देश में लॉकडाउन तब लागू करने का ऐलान किया था, जब तकरीबन 600 मामले ही मिले थे।


Corona Update 2020: 75% मरीज सिर्फ़ एक महीने मे बढ़े, पिछले 1 हफ्ते मे आँकड़े 3 से 4 लाख हुआ


रविवार सुबह स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए डाटा के अनुसार, देश में अभी कोविड-19 से कुल संक्रमितों की संख्या 410461 पहुंच गई है। कोरोना के इस आँकड़ो के 75 फीसदी मामले 19 मई से लेकर 20 जून के अंदर दर्ज किए गए हैं। पिछले एक दिन में 15,413 नए मामले सामने आए हैं। अभी तक 1,69,451 सक्रिय मरीज हैं और 227756 लोग ठीक हो चुके हैं। मरने वालों की संख्या बढ़कर 13,254 हो गई है।


पिछले एक महीने के संक्रमित मरीजों के डाटा को देखा जाए तो 17 मई से लेकर 17 जून तक तो यह 4.6 % से बढ़कर 7.8 % हो गया है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने बताया है कि अब तक 66 लाख लोगों की टेस्टिंग की जा चुकी है, जिसमें से 6.3 फीसदी लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इसमें से पिछले एक दिन में 1,90,730 लोगों की टेस्टिंग की गई है।


Corona Update 2020: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दी चेतावनी


कोरोना वायरस को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी दी है कि दुनिया अब एक नए और खतरनाक फेज में पहुंच गई है शुक्रवार को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के डायरेक्टर जनरल टेड्रोस एडहैनम घेब्रियेसुस ने कहा कि वायरस अब भी तेजी से फैल रहा है और अब भी यह जानलेवा है ज्यादातर लोग अभी भी संवेदनशील हैं इकोनॉमी खोलने के लिए तमाम देशों में दबाव बढ़ा है और विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चेतावनी दी है कि सरकारों को अचानक भारी संख्या में नए मामले सामने आने के लिए तैयार रहना चाहिए

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman