Delhi Riots Conspiracy: दंगों की साजिश रचने के आरोप में जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद से की पूछताछ

Delhi Riots Conspiracy: वो भयंकर दिन जब दिल्ली को कुछ उग्र बुद्धि के प्रजाति ने जला दिया। कहने को तो वो शांति से अपना विरोध जता रहे थे। लेकिन मामला तो कुछ और ही था। इस वर्ष फरवरी में उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुए दंगों (Delhi Riots Conspiracy) हुए थे। जिसके लिए दिल्ली पुलिस और अन्य सभी संस्थाए इसकी जाँच में जुटी हुई है। दंगे भड़काने और अपने घर में पनाह देने के आरोप में आम आदमी पार्टी के सदस्य ताहिर हुसैन और उसके साथियो को गिरफ्तार कर लिया गया था।

Delhi Riots Conspiracy: दंगों की साजिश रचने के आरोप में जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद से की पूछताछ

Delhi Riots Conspiracy: लेकिन अब दिल्ली दंगे की कथित साजिश के सिलसिले में दिल्ली पुलिस ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद से पूछताछ की है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ ने शुक्रवार को दंगों के पीछे एक कथित साजिश के सिलसिले में उमर खालिद से पूछताछ की। उनका मोबाइल फोन भी पुलिस ने जब्त कर लिया है।'


Delhi Riots Conspiracy: पूर्व निर्धारित साजिश' के तहत भड़काए गए थे दंगे'


इससे पहले, खालिद के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया था। पुलिस ने प्राथमिकी में दावा किया है कि सांप्रदायिक दंगे 'पूर्व निर्धारित साजिश' के तहत भड़काए गए थे जिसकी साजिश कथित तौर पर खालिद और दो अन्य लोगों ने मिलकर रचा था।


Delhi Riots Conspiracy: 'ट्रंप के दौरे के दौरान लोगों से सड़कों पर उतरने की अपील'


गौरतलब है कि उमर खालिद ने कथित रूप से दो अलग-अलग स्थानों पर भड़काऊ भाषण दिया था और लोगों से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे के दौरान सड़कों पर आने और सड़कों को अवरुद्ध करने की अपील की थी ताकि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोगों को पता चले कि देश में अल्पसंख्यकों के साथ कैसा व्यवहार किया जा रहा है। जोकि बहुत ही घटिया और शर्मशार करने वाली सोच का हिस्सा है।


स्पेशल सेल ने उमर खालिद से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से पहले दिए गए उसके भाषण को लेकर भी सवाल पूछे। उमर खालिद ने पूछताछ में स्पेशल सेल को क्या जानकारियां दी हैं, इस संबंध में अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। गौरतलब है कि दिल्ली हिंसा मामले में उमर खालिद से जुड़े कई लोगों को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है।


बताया जाता है कि उमर खालिद यूनाइटेड अगेंस्ट हेट नाम के संगठन का संस्थापक सदस्य भी है। स्पेशल सेल के मुताबिक दिल्ली हिंसा में इस संगठन से जुड़े लोगों की भूमिका भी सामने आई है और साथी ही कई लोगों को गिरफ्तार भी किया जा चुका है। स्पेशल सेल यूएपीए के तहत भी मामला दर्ज कर दिल्ली हिंसा की साजिश और फंडिंग की भी जांच कर रही है।

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman