Fact Check: COVID-19 Vaccine की डोज के बाद पुतिन की बेटी की मौत हो गई? कही आप भी झूठ का शिकार तो नही

बीते 11 अगस्‍त को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दावा किया कि उनके देश ने कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन ‘Sputnik V’ तैयार कर ली है और साथ ही, पुतिन ने बताया कि उनकी एक बेटी को भी इस वैक्सीन का डोज दिया गया है। अब, सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि कोरोना वैक्‍सीन की दूसरी डोज लेने के बाद पुतिन की बेटी की मौत हो गई है।

Fact Check: COVID-19 Vaccine की डोज के बाद पुतिन की बेटी की मौत हो गई? कही आप भी झूठ का शिकार तो नही

क्या है वायरल-


सोशल मीडिया यूजर्स एक आर्टिकल शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि कोरोना वैक्सीन लगने के बाद पुतिन की बेटी की मौत हो गई है। 15 अगस्त को पब्लिश हुए इस आर्टिकल के मुताबिक, पुतिन की बेटी को वैक्‍सीन के साइड इफेक्‍ट्स हुए और उनकी मौत हो गई है। सूत्रों के हवाले से दावा किया गया कि पुतिन की छोटी बेटी कटरीना को जब दूसरा डोज दिया गया तो उनके शरीर का तापमान बढ़ गया और कुछ ही समय बाद उन्‍हें दौरा पड़ा। डॉक्‍टर वैक्‍सीन के साइड इफेक्‍ट्स को नियंत्रित नहीं कर सके और 14 अगस्‍त की शाम कटरीना को मृत घोषित कर दिया गया।


जब इस वायरल हो रहे आर्टिकल की सचाई को खंगाला तो हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली जिसमे इस बात की पुष्टि हो सके की सच में व्लादिमीर पुतिन की बेटी की मौत कोविद-१९ के वैक्सीन के वजह से हुई है।


इन्वेस्टीगेशन जारी रखते हुए हमने रूसी राष्‍ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल को खंगाला, लेकिन वहां भी इस तरह की कोई खबर नहीं दी गई है।


वहीं, वायरल आर्टिकल जिस वेबसाइट में पब्लिश किया गया है, वह कुछ हफ्तों पहले ही शुरू किया गया है। एक टैरो कार्ड रीडर के एक यू-ट्यूब वीडियो ने भी इसी तरह का दावा किया था। हालांकि, कुछ समय बाद इस वीडियो को डिलीट कर दिया गया।


आपको बता दे की 11 अगस्त को कोरोना वैक्‍सीन के बारे में जानकारी देते समय राष्‍ट्रपति पुतिन ने बताया था कि जब उनकी बेटी को वैक्‍सीन का पहला डोज दिया गया तो पहले दिन उसे 100.4 डिग्री बुखार आया। बाद में यह थोड़ा सम्भला और 98.6 डिग्री पर पहुंच गया। जब उसे वैक्‍सीन का दूसरा डोज दिया गया तो भी तापमान में हल्‍का इजाफा हुआ लेकिन फिर यह सामान्‍य हो गया। अब वह ठीक है और अब उसके पास एंटीबॉडीज हैं।


इस जाँच पड़ताल के आखिरी में हमें यह पता चला की सोशल मिडिया पर फैलाया जा रहा यह आर्टिकल बिलकुल झूठ है। व्लादिमीर पुतिन की बेटी बिलकुल स्वस्थ है और जीवित है।

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman