1 अक्टूबर से पहले Google बंद करने जा रहा है ये लोकप्रिय सर्विस, जानिए इस रिपोर्ट में

बीते समय Google ने अपनी लोकप्रिय मोबाइल एप्लीकेशन में से एक Google Play म्यूजिक की सर्विस को बंद करने का ऐलान कर दिया है। कंपनी के मुताबिक Google Play म्यूजिक की सर्विस सबसे पहले न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका जैसे देशों में सितंबर से बंद होगी। इसके बाद सभी अन्य देशो में यह सर्विस अक्टूबर माह से बंद कर दी जाएगी।

1 अक्टूबर से पहले Google बंद करने जा रहा है ये लोकप्रिय सर्विस, जानिए इस रिपोर्ट में

कंपनी की मानें, तो दिसंबर तक इस सर्विस को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद यूजर Google Play Music के कंटेंट का इस्तेमाल नही कर पाएंगे और न ही इसे ट्रांसफर कर पाएंगे। ऐसे में Google Play Music का इस्तेमाल वाले यूजर 1 अक्टूबर से पहले ऐप पर मौजूद अपने सभी डाटा को सुरक्षित कर लें। Google ने ऐलान किया है कि सितंबर माह के बाद से कंपनी इस सर्विस के लिए कोई पेमेंट स्वीकार नही करेगी।


सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक Google अब केवल सिर्फ YouTube Music के सर्विस को ही चलाएगा। साथ ही Google की तरफ से Google Play Music के रिप्लेसमेंट के तौर पर YouTube Music की सर्विस उपलब्ध कराई जाएगी। बता दें कि Google की तरफ से कुछ माह पहले ही Google play Music सर्विस शुरू की गई है। कंपनी के मुताबिक YouTube Music का यूजर इंटरफेस इस्तेमाल करना काफी आसान है। यह बिल्कुल Google Music Play की तरह है। अगर आप पहली बार YouTube Music ऐप ओपन करेंगे, तो आपको स्क्रीन पर कई समानताएं दिखेंगी। कंपनी ने हाल ही में YouTube Music में ट्रांसफर टूल ऐड किया है, जो बिल्कुल Google Play Music की तरह है।


Google के मुताबिक उसकी तरफ से पहले ही कई बार Google Play Music को बंद करने का नोटिस जारी किया गया है। कंपनी की मानें, तो जब तक यह सर्विस बंद नही होती है, यूजर इसका इस्तेमाल जारी रख सकते हैं। वही अगर यूजर एंड्राइड 10 बेस्ड कोई नया स्मार्टफोन खरीदते हैं, तो उन्हें पहले से ही Google Play Music की जगह YouTube Music ऐप प्री-इंस्टॉल मिलेगा।

2 views

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman