India Vs China: वायु सेना उड़ाएगी चीन की धज्जिया, वायुसेना चीफ ने किया लेह और श्रीनगर एयरबेस का दौरा

नई दिल्ली, एएनआइ। पिछले कुछ हफ़्तो पहले लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच हुई खूनी झड़प और तनातनी से भारत और चीन के बीच संबंध मे खटास आ गयी हैं। इस बीच भारतीय वायु सेना प्रमुख RKS भदौरिया दो दिनों के दौरे पर लेह पहुंचे।

India Vs China: वायु सेना उड़ाएगी चीन की धज्जिया, वायुसेना चीफ ने किया लेह और श्रीनगर एयरबेस का दौरा

यहां उनके द्वारा लेह और श्रीनगर के एयरबेस की समीक्षा की गई। यह दोनों ही एयरबेस हर लिहाज से किसी भी ऑपरेशन के लिए महत्वपूर्ण हैं। वहीं, इस दौरे के साथ ही भारतीय लड़ाकू जेट आगे के हवाई क्षेत्रों में भेजे गए हैं। अब भारत धोखेबाज चीन को हर तरीके से सबक सिखाने की तैयारी कर रहा है। सेना, वायुसेना और नेवी को हाई अलर्ट पर रखा गया है। वायुसेना अपने लड़ाकू विमानों को फॉरवर्ड बेस में तैनात कर रही है।


LAC के पास तैनात हुए लड़ाकू विमान


चीन की नापाक हरकत को देखते हुए वायुसेना ने सुखोई 30 MKI, मिराज 2000 और जगुआर लड़ाकू विमान को फ्रंटलाइन पर पहुंचा दिया है। जहां से ये विमान कम समय में ऑपरेशन को अंजाम दे सकते हैं। भारतीय सेना को पूर्वी लद्दाख सेक्टर में सपोर्ट के लिए अमेरिकी अपाचे हेलीकॉप्टर को भी नजदीक में ही तैनात किया गया है। चिनूक हेलीकॉप्टर को भी लेह एयरबेस के करीब तैनात कर दिया गया है। मी-17 व 75 हेलीकॉप्टर को मटिरियल ढोने के लिए तैनात कर दिया गया है।


हालांकि, वायुसेना प्रवक्ता की ओर से इस दौरे को लेकर कोई पुष्टि नहीं की गई है. दूसरी ओर लेह के बेस पर वायुसेना की हलचल बढ़ी है. श्रीनगर, अम्बाला, आदमपुर, हलवाड़ा जैसे इलाकों में वायुसेना ने अपनी हलचल को बढ़ाया है.


बता दें कि चीन ने धोखे से 15 जून की रात को भारतीय सेना के जवानों पर हमला किया, जिसमें 20 जवान शहीद हो गए. ऐसे में अब भारत की ओर से कोई कमी नहीं छोड़ी जा रही है.

28 views

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman