INDIA vs China Border Dispute: भारत-चीन के तनाव बीच अमेरिका ने चीन को लताड़ा

INDIA vs China Border Dispute: पूर्वी लद्दाख में LAC पर चीन अपनी बेकार और नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रहा है। असफल चीनी सेना (China Force) ने सोमवार देर रात एक बार फिर चुमार में घुसपैठ की कोशिश की। हालांकि, भारतीय जवानों (INDIAN Army) ने इसे नाकाम कर दिया और एक बार फिर चीनी सैनिको को मुकी खानी पड़ी। इधर दोनों देशों के बीच जारी तनाव को लेकर अमेरिका का बयान सामने आया है।

INDIA vs China Border Dispute: भारत-चीन के तनाव बीच अमेरिका ने चीन को लताड़ा

INDIA vs China Border Dispute: अमेरिका (America) ने चीन (China) को चेतावनी भरे लहजे में कहा है कि मामले पर हमारी पैनी नजर बनी हुई है। अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने कहा कि हम इसकी गहन निगरानी कर रहे हैं, हमें शांतिपूर्ण समाधान की उम्मीद है। जैसा कि कई अवसरों पर अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा था कि बीजिंग अपने पड़ोसियों और बाकी देशों से लगातार बहुत ही आक्रामक तरीके से उलझने का प्रयास कर रहा है।


INDIA vs China Border Dispute: भारतीय सेना ने चीनी मंसूबो पर पानी फेर दिया


सूत्रों के मुताबिक, चीनी सेना (China Force) की बख्तरबंद गाड़ियां चेपुजी कैंप से भारतीय क्षेत्र की ओर बढ़ रही थीं, जिसे भारतीय सेना (Indian Army) ने रोक दिया। इससे पहले, चीनी सैनिकों ने ब्लैक और हेलमेट टॉप में घुसपैठ की नाकाम कोशिश की थी। हालांकि, भारतीय सेना (INDIAN Army) ने चीनी घुसपैठ का करारा जवाब दिया है। सूत्रों के मुताबिक, पैंगोंग त्सो झील के दक्षिणी किनारे को भारतीय सेना (INDIAN Army) ने अपने कब्जे में ले लिया है। यहां की कई चोटियों पर भारतीय जवान तैनात हैं। सेना ने मुश्किल माने जाने वाले स्पांगुर गैप, स्पांगुर झील और इसके किनारे चीन द्वारा बनायी गयी सड़क को भी अपने अधिकार में ले लिया है।


INDIA vs China Border Dispute: पहाड़ों पर लगा रखे है कैमरे और निगरानी उपकरण


सूत्रों के मुताबिक, चीन ने यहां पहाड़ों पर कैमरे और निगरानी उपकरण लगा रखे थे, ताकि उन्हें हमारी गतिविधियों का पता चल सकें। इसके बावजूद भारतीय सेना ने इस क्षेत्र पर कब्जा जमा लिया। यही नहीं, भारतीय सेना के कब्जे के बाद चीन ने अपने कैमरे और निगरानी उपकरण हटा लिये हैं। इधर, चीनी सेना को हर मोर्चे पर जवाब देने के लिए भारत ने एलएसी पर सैन्य ताकत और बढ़ा दी है।


INDIA vs China Border Dispute: बौखलाया चीन का बड़बोलापन: सीमा निर्धारित नहीं, क्षेत्र में हमेशा समस्याएं रहेंगी


लद्दाख में घुसपैठ की चाल नाकाम होने के बाद चीन बौखला गया है। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि भारत-चीन सीमा का अभी सीमांकन किया जाना बाकी है, इसलिए वहां पर हमेशा समस्याएं बनी रहेंगी। कहा कि दोनों देशों को मतभेदों को संघर्ष में तब्दील होने से रोकने के लिए नेतृत्व के बीच बनी सहमति को लागू करना चाहिए। चीन, भारत के साथ सभी मुद्दों को वार्ता के जरिये सुलझाने को तैयार है।


INDIA vs China Border Dispute: भारत की चीन को दो टूक, अपने सैनिकों को अनुशासन और नियंत्रण में रखे


भारत ने कहा कि चीन का पैंगोंग के दक्षिणी इलाके में यथास्थिति बदलने का ताजा प्रयास उन बातों की पूर्ण अनदेखी है, जिन पर पहले दोनों देशों के बीच सहमति बनी थी। विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत वार्ता के जरिये विवाद निबटाने के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन चीन को अपनी हरकतों पर लगाम लगानी होगी। कहा कि हमने चीनी पक्ष से अनुरोध किया है कि वे अपने सैनिकों को अनुशासन में रखें।

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman