India Vs China Face Off: सुकून से सो जाएं, वे हिफाजत के लिए खड़े हैं: रक्षा मंत्रालय

India Vs China Face Off: पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन से जारी गतिरोध के बीच सोमवार आधी रात को रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट करते हुए देशवासियों से कहा कि आप चैन से सो जाएं क्योंकि सेना आपकी रक्षा के लिए मुस्तैद है। यह ट्वीट जम्मू-कश्मीर के उधमपुर जनसंपर्क कार्यालय (PRO) की ओर से किया गया। ट्वीट में उन्होंने लिखा, "सुकून से सो जाएं, वे आपकी हिफाजत के लिए खड़े हैं।"

India Vs China Face Off: सुकून से सो जाएं, वे हिफाजत के लिए खड़े हैं: रक्षा मंत्रालय

India Vs China Face Off: भारतीय सेना ने सोमवार को कहा कि पूर्वी लद्दाख में चीन की सेना ने नए घटनाक्रम में 29 और 30 अगस्त की दरम्यानी रात को पैंगोंग सो (झील) के दक्षिणी किनारे पर यथास्थिति को एकतरफा ढंग से बदलने के लिए भड़काऊ सैन्य गतिविधि की, लेकिन भारतीय सैनिकों ने उसके इस प्रयास को विफल कर दिया और उनका इस नापाक हरकत का मुहतोड़ जवाब दिया। सेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने बताया कि चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने पूर्वी लद्दाख गतिरोध पर सैन्य और राजनयिक स्तर की बातचीत के जरिए बनी पिछली आम सहमति का उल्लंघन किया तथा यथास्थिति बदलने के लिए भड़काऊ सैन्य गतिविधि की।


India Vs China Face Off: पहली बार झील के दक्षिणी किनारे पर हुई तनातनी की घटना


सरकारी सूत्रों ने कहा कि क्षेत्र पर कब्जा करने के प्रयास के तहत बड़ी संख्या में चीनी सैनिक पैंगोंग सो (झील) के दक्षिणी किनारे की ओर बढ़ रहे थे, लेकिन भारतीय सैनिकों ने प्रयास को विफल करने के लिए तुरंत अच्छी-खासी संख्या में सैनिकों की तैनाती कर दी। उन्होंने बताया कि नया मोर्चा खोलने के चीन के प्रयास के दौरान दोनों पक्षों के सैनिकों के बीच कोई शारीरिक संघर्ष नहीं हुआ। दोनों पक्षों के बीच पैंगोंग सो के उत्तरी किनारे पर तनातनी लंबे समय से जारी है, लेकिन यह पहली बार है जब तनातनी की घटना झील के दक्षिणी किनारे पर हुई है।


India Vs China Face Off: ढाई महीने में सैन्य और राजनयिक स्तर की कई दौर की बातचीत


भारत और चीन ने पिछले ढाई महीने में सैन्य और राजनयिक स्तर की कई दौर की बातचीत की है, लेकिन पूर्वी लद्दाख मुद्दे पर कोई ठोस समाधान नहीं निकल पाया है। पूर्वी लद्दाख में तनाव को कम करने के लिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल और चीन के विदेश मंत्री वांग यी के बीच फोन पर बातचीत के बाद छह जुलाई को दोनों पक्षों की ओर से पीछे हटने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। यह प्रक्रिया मध्य जुलाई से आगे नहीं बढ़ी है।


India Vs China Face Off: जीत दिलाने वाले इलाके को भारतीय सेना ने अपने नियंत्रण में ले लिया


पूर्वी लद्दाख में भारत के जांबाज सैनिकों ने एक बार फिर अपनी वीरता से ना केवल चीनी सैनिकों के मंसूबों को विफल कर दिया, बल्कि पैंगोंग त्सो झील के दक्षिणी किनारे पर ऊंचाई वाले इलाके को अपने नियंत्रण में ले लिया है। अब तक निष्क्रिय पड़े इस इलाके पर नियंत्रण से भारतीय सेना को यहां जंग की स्थिति में रणनीतिक लाभ मिलेगा। इस बीच सूत्रों ने यह भी बताया है कि चूशूल और मोल्डो में दोनों देशों के बीच कमांडर स्तर की बैठक में मुद्दे के समाधान और तनाव कम करने को लेकर बातचीत जरूर हुई, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकल सका है।


झड़प वाले स्थान का ऊंचा इलाका LAC के इस पार भारतीय इलाके में है, लेकिन चीन इसे अपने हिस्से में होने का दावा करता है। सूत्रों ने बताया कि हाल ही में एक स्पेशल ऑपरेशन बटालियन को इलाके में भेजा गया था। 29-30 अगस्त की दरम्यानी रात चीन की नापाक हरकत के बीच इस बटालियन ने ऊंचे इलाकों को अपने कब्जे में ले लिया, जहां से चीनी सैनिक कुछ सौ मीटर ही दूर थे।


India Vs China Face Off: 15 जून को हुआ था खुनी हिंसक झड़प


दोनों देशों के बीच पहली बार गलवान घाटी में 15 जून को एक हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। चीन ने उसके हताहत हुए सैनिकों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी लेकिन अमेरिका खुफिया रिपोर्ट के अनुसार उसके 35 सैनिक हताहत हुए थे। भारत और चीन ने पिछले ढाई महीने में कई स्त्तर की सैन्य और राजनयिक बातचीत की है लेकिन पूर्वी लद्दाख मामले पर कोई ठोस समाधान नहीं निकल पाया है।

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman