India Vs Pakistan: ना'पाक' का बड़बोलापन, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और जूनागढ़ को पाकिस्तान का हिस्सा बताया

India Vs Pakistan: बीते मंगलवार को पाकिस्तान सरकार का बड़बोलापन देखने को मिला जब बौखलाया पाकिस्तान ने भारत के कुछ हिस्से को पाकिस्तान का हिस्सा बताने लगा और एक भी नक्शा जारी किया है। नए नक़्शे के हिसाब से जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेशों और लद्दाख और गुजरात के जूनागढ़ और सर क्रीक को भी पाकिस्तान का हिस्सा बताया गया है।

India Vs Pakistan: ना'पाक' का बड़बोलापन, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और जूनागढ़ को पाकिस्तान का हिस्सा बताया

India Vs Pakistan: राजनीतिक इरादे से की गई बेहूदगी का उदाहरण है यह कदम


भारत ने भी इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। भारत ने कहा कि पाकिस्तान का यह कदम राजनीतिक इरादे से की गई बेहूदगी का उदाहरण है। इस तरह के बेतुके कदमों की कोई कानूनी मान्यता नहीं होती और न ही कोई अंतरराष्ट्रीय विश्वसनीयता। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इस तरह के कदम पाक समर्थित सीमापार आतंकवाद को लेकर उसका असली चेहरा उजागर करते हैं।


India Vs Pakistan: यह कदम 5 अगस्त से एक दिन पहले उठाया


पाकिस्तान के नए आधिकारिक नक्शे में जम्मू-कश्मीर को अवैध रूप से भारत के कब्जे में बताया गया है। पाकिस्तानी सरकार ने इस बात की पुष्टि की है कि नक्शे का इस्तेमाल पूरे देश के पाठ्यक्रम में किया जाएगा। पाकिस्तान ने यह कदम 5 अगस्त से ठीक एक दिन पहले उठाया है। आपको बता दे की पिछले साल 5 अगस्त को भारत सरकार ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाया था।


India Vs Pakistan: इमरान खान ने नए नक्शे को दी मंजूरी


इससे पहले प्रधानमंत्री इमरान खान ने कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की और पहली बार जम्मू-कश्मीर क्षेत्र को अपना हिस्सा बताते हुए पाकिस्तान के नए राजनीतिक नक्शे को मंजूरी दी। इमरान खान ने कहा कि नए नक्शे को सभी राजनीतिक दलों और पाकिस्तान के लोगों का समर्थन है। यह नक्शा पिछले साल जम्मू-कश्मीर में भारत सरकार के 5 अगस्त के फैसले के खिलाफ है।


India Vs Pakistan: नए नक्शे में जूनागढ़. सर क्रीक पर भी दावा


इससे एक दिन पहले मंगलवार को पाकिस्तान सरकार ने देश का नया नक्शा पेश किया है जिसमें न सिर्फ उसने कश्मीर के विवादित क्षेत्रों को अपना बताया है बल्कि गुजरात के जूनागढ़, मनवादर और कच्छ के रण में सर क्रीक पर भी अपना दावा ठोंका है। कश्मीर में जहां उसने सियाटिन को अपना बताया है वहीं, ऐसे इलाके जहां चीन की सीमा है, उन्हें 'अनडिफाइंड फ्रंटियर करार दिया है।'


India Vs Pakistan: नेपाल भी संशोधित नक्शा संयुक्त राष्ट्र (United Nation), गूगल को भेजने की तैयारी में


वहीं, नेपाल सरकार ने भी देश का संशोधित नक्शा संयुक्त राष्ट्र (यूएन), गूगल, भारत और अन्य अंतरराष्ट्रीय समुदाय को भेजने की तैयारी में है। इसके लिए 4 हजार नक्शे अंग्रेजी में छपवाए जा रहे हैं। नेपाल ने अपने नए राजनीतिक नक्शे को इसी वर्ष मई में मंजूरी दी थी। इसमें तिब्बत, चीन और नेपाल से सटी सीमा पर स्थित भारतीय क्षेत्र कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधूरा को नेपाल का हिस्सा बताया गया है।

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman