Jyoti Paswan: सोशल मीडिया पर वायरल ज्योति पासवान मर्डर केस, क्या है पूरा सच? जरूर पढ़े

पिछले कुछ समय से कुछ फोटोज और उसके साथ एक लेख बहुत ज्यादा ही वायरल हो रहा है। जिसमे दवा किया जा रहा है की बिहार के दरभंगा में साईकिल गर्ल ज्योति पासवान (Jyoti Paswan) की रेप करने के बाद हत्या कर दिया गया। जब हमने इस घटना की जानकारिया बटोरनी शुरू की तो हमें क्या मिला? आगे पढ़िए...

Jyoti Paswan: सोशल मीडिया पर वायरल ज्योति पासवान मर्डर केस, क्या है पूरा सच? जरूर पढ़े

कोरोना शुरुआती लॉकडाउन के दौरान बिहार के दरभंगा की एक लड़की ज्योति पासवान (Jyoti Paswan) अपने पिता को गुरुग्राम से दरभंगा तक साइकिल पर बिठाकर ले गई थी। मीडिया में ये खबर फैलने के बाद देश-विदेश में ज्योति के साहसिक कदम की चर्चा हुई और खूब तारीफे भी बटोरी। इस साहसिक काम के बाद ज्योति को साईकिल गर्ल के नाम से जाना जाने लगा।


अब सोशल मीडिया पर कुछ तस्वीरें दिखाकर दावा किया जा रहा है कि बिहार के दरभंगा में इस 15 साल की लड़की की हत्या कर दी गई है। दावा है कि ये लड़की बाग से आम चुनने गई थी, वहां रेप के बाद गला रेतकर इसकी हत्या कर दी गई।

जब इस वायरल हो रहे दावे की जाँच पड़ताल हुई तो पता चला की ये दवा गलत है और साईकिल गर्ल ज्योति पासवान (Jyoti Paswan) बिकुल सही सलामत है। हालाँकि ये सच है कि वायरल तस्वीर में ज़मीन पर मृत पड़ी लड़की की मौत हुई है, मामला भी दरभंगा का है, और इस लड़की का नाम भी ज्योति है। लेकिन ये साइकिल गर्ल ज्योति पासवान नहीं हैं।


सर्च करने पर हाल के दिनों में दरभंगा में एक लड़की के रेप और मौत से जुड़ी ख़बरें हमें मिलीं। लाइव हिंदुस्तान की रिपोर्ट के मुताबिक, दरभंगा के पतोर ओपी थाना क्षेत्र में 13 साल की एक लड़की बुधवार 1 जुलाई को संदिग्ध अवस्था में मृत पाई गई थी।


पत्रकार प्रह्लाद कुमार ने मृतक के पिता से बात की, पिता का दावा है-


‘1 जुलाई (बुधवार) की सुबह मेरी बेटी घर से बाहर गई थी। काफी देर तक लौटी नहीं, तो हम उसे खोजने निकले। अर्जुन मिश्र के घर तक गए और वो हमें मिला, हमने उनसे पूछा कि क्या वो जानते हैं कि बेटी कहां है? उन्होंने हमें चिल्लाकर भगा दिया, लेकिन मैंने देखा कि वो पसीना-पसीना हो रहा था। इसलिए मेरी पत्नी और मैं पीछे के रास्ते से अर्जुन के बगीचे में गए, जो कि उसके घर के पीछे ही था। वहां पत्तों से पूरी तरह पटी हुई हमारी बच्ची की लाश हमें दिखी। उसके गले में निशान था। हाथ में दो आम थे और सलवार का नाड़ा खुला हुआ था। अर्जुन ने ही मेरी बेटी का रेप करके हत्या की है।’

मृतका के परिवार ने एक पूर्व सैनिक अर्जुन मिश्र, उसकी पत्नी और हरिसुंदर मिश्र पर गला दबाकर हत्या करने का मामला दर्ज कराया है। अर्जुन मिश्र पर रेप का आरोप भी लगाया है।


अर्जुन मिश्र एक पूर्व सैनिक है। घटना के बाद से ही वो फरार है। अर्जुन की पत्नी ने पुलिस से इस मामले में क्रॉस FIR दर्ज कराई है। शिकायत के मुताबिक, अर्जुन की पत्नी का कहना है:


‘मेरे घर के पीछे आम का बगीचा और खेत है, जिसे जंगली सुअर बर्बाद कर देते हैं और उनसे बचने के लिए हमने नंगे तार का घेरा बनाया था, जिसमें हमेशा करंट दौड़ता है। 1 जुलाई की सुबह मृतका बिना किसी को बताए बगीचे में घुस गई और बिजली की तार की चपेट में आने से उसकी मौत हो गई। लेकिन लोग आए और मुझे और मेरे पति को मारने लगे और तभी मेरे पति ने भागकर जान बचाई।’


जो तस्वीर वायरल हो रही है, वो पतौर ओपी थाना क्षेत्र के तहत आने वाले एक गांव में 1 जुलाई को हुई घटना की है। दोनों पक्षों ने अपना अपना मामला दर्ज कराया है। पोस्ट मॉर्टम में करंट लगने से मौत होने के कारण की पुष्टि हुई है। लेकिन जांच अभी रेप और हत्या के आरोपों की जांच की जा रही है।


पोस्टमार्टम रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं की गई है. दरभंगा के SSP बाबू राम ने पोस्टमार्टम की जानकारी देते हुए कहा, मृतका के साथ दुष्कर्म की बात पोस्टमार्टम रिपोर्ट में नहीं है। मौत की वजह करंट लगना और दम घुटना बताई गई है।


4 जुलाई को दरभंगा भास्कर में प्रकाशित एक रिपोर्ट में भी करंट लगने की बात कही गई है।

साइकिल गर्ल ज्योति पासवान (Jyoti paswan) सुरक्षित है और साइकलिंग ट्रायल की तैयारी में जुटी हुई है। दरभंगा के पतौर थाना क्षेत्र में 1 जुलाई को ज्योति पासवान नाम की लड़की की मौत हुई थी। पोस्टमॉर्टम में मौत की वजह बिजली का करंट लगना बताया गया है। मृतका के परिजनों ने हत्या और रेप का आरोप लगाया है और अभी इसकी जांच चल रही है। मृतका साइकिल गर्ल ज्योति पासवान नहीं है।


यह आर्टिकल लिखने से हमारा तात्पर्य यह नहीं की यह घटना इतना जरुरी नहीं है बल्कि सोशल मिडिया पर फ़ैल रहे झूठ से पर्दा उठाना है। बेफिक्र पोस्टमैन रेप और हत्या जैसे घिनोने काम के सख्त खिलाफ है और इसके दोषी को सख्त से सख्त सजा जरूर मिलनी चाहिए।


कुछ अंश the lallantop के पड़ताल से। शुक्रिया !

73 views

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman