New Chinese Virus 2020: कोरोना के बाद चीन में बुन्यावायरस का खतरा बढ़ा, अब तक 7 की मौत और 60 संक्रमित

New Chinese Virus 2020: इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना वायरस के चपेट में है और इसके खिलाफ जंग लड़ रही है। आज पूरी दुनिया को कोरोना वायरस ने अपना शिकार बनाया हुआ है और यह तेजी से फैलता ही जा रहा है। इस बीच चीन में एक नया संक्रामक रोग का पता चला है, जिससे सात लोगों की जान भी जा चुकी है।

New Chinese Virus 2020: कोरोना के बाद चीन में बुन्यावायरस का खतरा बढ़ा, अब तक 7 की मौत और 60 संक्रमित

New Chinese Virus 2020: चीन (China) के सरकारी मीडिया ने बुधवार को इसकी जानकारी दी है कि चीन में टिक-जनित वायरस से होने वाली एक नई संक्रामक बीमारी ने सात लोगों की जान ले ली है। इसके अलावा चीन में 60 अन्य लोग इससे संक्रमित भी हो चुके हैं।


पूर्वी चीन के जिआंगसु प्रांत में इस साल की पहली छमाही में पहले 37 से ज्यादा लोग एसएफटीएस वायरस के संपर्क में आए थे। इसके बाद 23 लोग पूर्वी चीन के अनहुई प्रांत में संक्रमित पाए गए। वायरस से पीड़ित जिआंगसु की राजधानी नानजिंग की एक महिला में पहले बुखार, खांसी जैसे लक्षण दिखाई दिए। वहीं डॉक्टर्स ने उसके शरीर के अंदर ल्यूकोसाइट, ब्लड प्लेटलेट्स की गिरावट देखी गयी।


New Chinese Virus 2020: बुन्यावायरस (Bunyavirus) श्रेणी का है यह वायरस


रिपोर्ट में दवा किया गया है कि इस वायरस के कारण अब तक अनहुई और पूर्वी चीन के झेजियांग प्रांत में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई है। हालांकि एसएफटीएस वायरस कोई नया वायरस नहीं है। चीन ने 2011 में वायरस के रोगजनक को अलग कर दिया और यह बुन्यावायरस (Bunyavirus) श्रेणी का है। लेकिन अब यह फिर से फैलना शुरू हो चूका है।


New Chinese Virus 2020: इंसानों के बीच फैल सकता है संक्रमण


वायरोलॉजिस्ट का मानना ​​है कि इस वायरस का संक्रमण इंसानों के बीच फैल सकता है। झेजियांग विश्वविद्यालय के तहत संबद्ध अस्पताल के एक डॉक्टर शेंग जिफांग ने कहा कि वायरस के मानव-से-मानव संचरण की संभावना को दरकिनार नहीं किया जा सकता है। मरीज दूसरों में वायरस का प्रसार कर सकता है। हालांकि डॉक्टर्स ने कहा है कि जब तक लोग सतर्क रहते हैं, ऐसे वायरस के संक्रमण से घबराने की जरूरत नहीं है।

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman