Petrol-Diesel Price: अनलॉक 1 मे रोज बढ़ रहे है पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए क्या है नये रेट

अनलॉक-1 पिछले कुछ दिनो से रोजाना पेट्रोल और डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Price) में बढ़ोतरी जारी है. देश की सरकारी ऑयल कंपनियों ने लगातार 8वें दिन पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में बढ़ोतरी की है.

Petrol-Diesel Price: अनलॉक 1 मे रोज बढ़ रहे है पेट्रोल डीजल के दाम,

इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर दिए गए रेट्स के मुताबिक, रविवार को राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम 62 पैसे बढ़े है. इस बढ़ोतरी के साथ दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल का दाम 75.78 रुपए हो गए हैं. वहीं, डीज़ल के दाम 64 पैसे बढ़े है. अब दिल्ली में एक लीटर डीज़ल की कीमत 74.03 रुपए प्रति लीटर हो गई है. 8 दिनों में पेट्रोल 4.52 रुपए प्रति लीटर और डीजल 4.64 रुपए प्रति लीटरमहंगा हो चुका है.


Petrol-Diesel Prices: कांग्रेस ने लगाए राहत ना देने का आरोप


कांग्रेस ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर शनिवार को आरोप लगाया कि सरकार लगातार पेट्रोलियम उत्पादों के दाम बढ़ा रही है क्योंकि उसके पास राजस्व का कोई दूसरा साधन नहीं है। पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने यह दावा भी किया कि कोरोना संकट के समय भी भारत में पेट्रोल पर कर दुनिया में सबसे ज्यादा 69 फीसदी है और सरकार आम लोगों को कोई राहत नहीं दे रही है। सिब्बल ने वीडियो कांफ्रेस के माध्यम से वार्ता के दौरान संवाददाताओं से कहा, ‘‘मई 2014 में कच्चे तेल की कीमत 106 डॉलर प्रति बैरल थी तो देश में पेट्रोल की कीमत 71.40 रुपये प्रति लीटर थी। कच्चे तेल का दाम घटकर 38 डॉलर प्रति बैरल हो गया है लेकिन पेट्रोल की कीमत 75.14 रुपये प्रति लीटर हो गई है।’’ उन्होंने दावा किया कि सरकार अपना खजाना भर रही है, लेकिन बोझ आम लोगों पर पड़ रहा है। मोदी जी से कहना चाहता हूं कि अब तो आप किस्मत वाले नहीं रहे क्योंकि जनता पर बोझ़ बढ़ रहा है। सरकार की किस्मत फूट रही है और वह जनता को लूट रही है। आप जवाब दीजिए कि ऐसा क्यों हो रहा है?’’


Petrol-Diesel Prices: लगातार सातवें दिन पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा


गौरतलब है कि पेट्रोल की कीमतों में शनिवार को 59 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमतों में 58 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई। कीमतों की समीक्षा 82 दिनों तक स्थगित रखने के बाद लगातार सातवें दिन पेट्रोल-डीजल महंगा हुआ है।


Petrol-Diesel Prices: आखिर क्यों महंगा हो रहा पेट्रोल-डीज़ल


एक्सपर्ट्स का कहना है कि मार्च में सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइड ड्यूटी में 3 रुपये प्रति लीटर का इजाफा कर दिया था. लेकिन तेल कंपनियों ने इसे ग्राहकों पर कीमतों में टैक्स नहीं बढ़ाया. इसीलिए अब वो पेट्रोल पर रोजाना दाम बढ़ा रही है. इसके अलावा लॉकडाउन में ढील के बाद अचानक से पेट्रोल और डीजल की डिमांड बढ़ी है. रुपये में गिरावट से भी तेल कंपनियों की चिंता बढ़ी है. लॉकडाउन के बीच तेल कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ा था, अब वे इसकी भरपाई करना चाहेंगी


तेल मंत्रालय के पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल के आंकड़ों के मुताबिक, मई में तेल की कुल खपत 1.465 करोड़ टन रही, जो अप्रैल के मुकाबले 47.4 फीसदी ज्यादा है. हालांकि लेकिन पिछले साल की समान अवधि की तुलना में यह मांग 23.3 फीसदी कम है.


Petrol-Diesel Prices: क्या है अब नयी कीमते?


दिल्ली

एक लीटर पेट्रोल के दाम 75.78 रुपए

एक लीटर डीज़ल के दाम 74.03 रुपए


मुंबई

एक लीटर पेट्रोल के दाम 82.70 रुपए

एक लीटर डीज़ल के दाम 72.64 रुपए


कोलकाता

एक लीटर पेट्रोल के दाम 77.64 रुपए

एक लीटर डीज़ल के दाम 69.80 रुपए


चेन्नई

एक लीटर पेट्रोल के दाम 79.53 रुपए

एक लीटर डीज़ल के दाम 72.18 रुपए


पेट्रोल-डीजल की कीमत आप स्मस के जरिए जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको (इंडियन आयिल कॉर्पोरेशन लिमिटेड) की वेबसाइट से मिल जाएगा।


13 views

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman