Petrol-Diesel Price in Delhi: दिल्ली सरकार ने कम किया ईंधन पर लगने वाला वैट, डीजल के दाम हुए कम

आखिरकार तीन महीने बाद पेट्रोल डीजल के कीमतों (Price of Petrol-Diesel) को लेकर कुछ अच्छी खबर आयी है। गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejariwal) की कैबिनेट ने डीजल पर लगने वाले वैट (VAT) की दरों में कटौती करने की घोषणा कर दी है। दिल्ली कैबिनेट ने डीजल के ऊपर मौजूदा 30% वैट को घटाकर 16.75% कर दिया है। जिसके बाद दिल्ली में डीजल के दामों (Diesel Price Today) में कमी आ ही गई।

Petrol-Diesel Price in Delhi:अब दिल्ली में एक लीटर डीजल की क्या है कीमत?


दिल्ली में आज सुबह एक लीटर डीजल का (Price of Petrol-Diesel) रेट 82 रुपये था लेकिन अब वैट में कटौती होने के बाद दिल्ली में डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price in Delhi) 8.36 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएंगे। अर्थात दिल्ली में वैट कम होने के बाद एक लीटर डीजल 73.64 रुपये हो जाएगा।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में अभी 82 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से डीजल बिक रहा है, अब 30 फीसदी से घटाकर 16 फीसदी वैट कर दिया गया है। इससे अब डीजल के दाम 8 रुपये तक कम होंगे, डीजल अब 73.64 रुपये का मिलेगा।


आज अरविंद केजरीवाल ने ऐलान किया कि कैबिनेट ने राज्य में अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए ये फैसला लिया है। वही मुख्यमंत्री ने अपनी पीठ थपथपाते हुए कहा की दिल्ली में अब लोग काम पर लौट रहे हैं, माहौल सुधर रहा है और साथ ही कोरोना के केस भी कम हो रहे हैं।


अरविंद केजरीवाल की ओर से ऐलान किया गया कि लगातार कारोबारियों और फैक्ट्री वालों ने उनसे इस बात की अपील की थी, ऐसे में अब सरकार की ओर से ये राहत दी जा रही है ताकि दिल्ली में कामकाज शुरू हो सके।

क्या है अन्य महानगरों में डीजल और पेट्रोल की कीमत


इंडियन ऑयल (IOCL) की वेबसाइट के मुताबिक कोलकाता, मुंबई 77.04 रुपये, चेन्नई में 80.11 रुपये और 78.86 रुपये प्रति लीटर हो गई है। इन तीन महानगरों में पेट्रोल का दाम भी लगातार 29वें दिन बिना किसी बदलाव के क्रमश: 82.10 रुपये, 87.19 रुपये और 83.63 रुपये प्रति लीटर पर बना हुआ है।

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman