भारत आएगा चुनावी मुदा रहा Rafale, भारतीय Rafale, PAK का F-16 या चीन का J-20, जानिए कौन है बेहतर?

चुनाव का सबसे बड़ा मुदा जिसको लेकर राहुल गाँधी लगातार मोदी सरकार को घेरती रही आखिरकार भारत को मिल गया। दुनिया का सबसे ताकतवार लड़ाकू विमान राफेल (Rafale) भारत आने वाला है। सूत्रों के मुताबिक आज फ्रांस के एयरबेस से राफेल (Rafale) विमान भारत के लिए उड़ेंगे। 7364 किलोमीटर की हवाई दूरी तय करके 5 राफेल (Rafale) विमान बुधवार को अंबाला एयरबेस पहुंचेंगे और सबसे खास बात ये है कि भारतीय वायुसेना के फाइटर पायलट खुद राफेल (Rafale) उड़ाकर भारत ला रहे हैं।

भारत आएगा चुनावी मुदा रहा Rafale, भारतीय Rafale, PAK का F-16 या चीन का J-20, जानिए कौन है बेहतर?

भारत ने सितंबर, 2016 में फ्रांस के साथ 36 राफेल (Rafale) लड़ाकू विमानों की डील करीब 59,000 करोड़ रुपए में की थी। जानकरी के अनुसार, विमान फ्रांस से उड़ान भरने के बाद यूएई के अल डाफरा एयरबेस पर उतरेंगे फिर वहां से ईंधन से लेकर बाकी सभी टेक्निकल चेकअप के बाद राफेल सीधे भारत के लिए उड़ान भरेंगे और अंबाला एयरबेस पहुंचेंगे।


कंपनी के करार के अनुसार कुल 36 और पायलटों को राफेल (Rafale) को उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इन विमानों को भारतीय पायलट ही उड़ाकर लाएंगे। हालाँकि पहली खेप में फ़्रांस से सभी 10 लड़ाकू विमानों की डिलीवरी होनी थी, लेकिन विमान तैयार न हो पाने के कारण फिलहाल पांच विमान ही भारत पहुंच रहे हैं।


वैसे तो राफेल (Rafale) विमान को सामान्य परिस्थितयों में ऑपरेशनल होने में 6 महीने का वक्त लगता है लेकिन आने वाले बुधवार को जो राफेल (Rafale) भारत पहुंच रहे हैं वो जरूरत पड़ने पर 1 हफ्ते के अंदर ही ऑपरेशन के लिए तैयार हो सकते हैं। पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के बीच तनाव को देखते हुए ये बहुत बड़ी बात है। सूत्रों के मुताबिक दिल्ली में पिछले हफ्ते वायुसेना के कमांडर्स की बैठक में राफेल को लद्दाख में तैनात करने पर भी चर्चा हुई थी।


राफेल (Rafale) दो इंजन वाला एक लड़ाकू विमान है, ये हवा से हवा और हवा से ज़मीन दोनों तरह से हमला कर सकता है। हर तरह के मिशन में भेजा जा सकता है। ये परमाणु बम से लैस हो सकता है और एक मिनट में 60 हजार फुट की ऊंचाई तक जा सकता है। राफेल (Speed of Rafale) 2,130 किमी/घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है। राफेल 3700 किलोमीटर दूर टारगेट को तबाह कर सकता है। इसमें कई तरह की मिसाइल फिट की जा सकती हैं।

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman