सचिन Vsअशोक के बीच राजस्थान राजनीतिक विवाद ने पकड़ा तूल, कांग्रेस ने लिया सचिन पायलट पर एक्शन

बीते कुछ दिनों से राजस्थान में राजनीतिक संकट और गहरा गया है। अब सचिन पायलट वस अशोक गेहलोत के बीच चल रहा आपसी मतभेद कांग्रेस सरकार के लिए खतरा बनता नजर आ रहा है। इसी खतरा को देखते हुए कांग्रेस ने सचिन पायलट पर बड़ा एक्शन लिया है।

सचिन पायलट को उपमुख्यमंत्री पद के साथ ही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद से बर्खास्त कर दिया गया है। सचिन पायलट के समर्थन करने वाले मंत्रियों को भी बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। साथ स्पीकर से अब सचिन पायलट की सदस्य्ता भी रद्द करने की मांग की जा रही है।


क्यों नाराज है सचिन ?


सचिन पायलट के पिता राजेश पायलट कांग्रेस के कद्दावर नेता रहे, साथ ही केंद्र में मंत्री भी रहे। इसलिए सचिन पायलट को राजनीति विरासत में मिली। एक दुर्घटना में राजेश पायलट की मृत्यु के बाद सचिन पायलट ने उनकी विरासत संभाली और राजस्थान को अपना कर्मक्षेत्र बनाया। आज सचिन नाराज हैं कि उन्हें वह सम्मान नहीं मिला जिसके वो हकदार हैं।


सचिन पायलट के इस नाराजगी पर क्या बोले सुरजेवाला


कांग्रेस के राष्ट्रिय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कांग्रेस का पक्ष रखते हुए सवाल किया की, सचिन पायलट को कांग्रेस ने क्या नहीं दिया? 26 साल की उम्र में सांसद बनाया। 32 साल की उम्र में केंद्र में मंत्री बनाया। 34 साल की उम्र में राजस्थान कांग्रेस का प्रदेश अध्यक्ष बनाया और 40 साल में उपमुख्यमंत्री बनाया। इतिहास को टटोले तो ये बातें सही हैं।


आगे के लिए क्या विकल्प है सचिन पायलट के पास?

राजस्थान एक ऐसा राज्य है जहां कांग्रेस और बीजेपी बारी-बारी से सत्ता में आती रही है। वहां की क्षेत्रीय दलों को अभी तक वहां कोई खास तवज्जो नहीं मिली है, ऐसे में अगर सचिन पायलट कोई क्षेत्रीय दल बनाने की कोशिश करते हैं तो वह भी उनके लिए कोई खास फायदे का सौदा नहीं होगा।


सचिन पायलट एक युवा नेता और कांग्रेस के बड़े नेता के रूप में उनको पहचाना जाता रहा है। उनकी गिनती उन नेताओं में रही है जिनका कांग्रेस में भविष्य उज्ज्वल माना जाता रहा है। कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के साथ ही डिप्टी सीएम का पद देकर पार्टी ने यह संदेश भी दे दिया था। लेकिन ताजा घटनाक्रम में उनका नुकसान ज्यादा होता दिखाई दे रहा है। ऐसे समय में वह बीजेपी में जाएंगे, अलग पार्टी या मोर्चा बनाएंगे वह खुद स्पष्ट नहीं कर पाए।

5 views0 comments

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman