Rajya Sabha Election 2020: राज्यसभा के लिए वोटिंग शुरू, जानिए किन सीटों पर कड़ा मुकाबला

करोना वाइरस को ध्यान मे रखते हुए 19 जून यानी शुक्रवार को देश के 10 राज्यों की 24 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होने हैं. इनमें से कई सीटों पर मार्च में ही चुनाव होने थे लेकिन कोरोनावायरस महामारी के चलते इन्हें टाल दिया गया था.

Rajya Sabha Election 2020: राज्यसभा के लिए वोटिंग शुरू, जानिए किन सीटों पर कड़ा मुकाबला

राज्य सरकारो मे चुनाव से पहले खूब आरोप प्रत्यारोप लगाए खासकर राजस्थान और गुजरात में. कांग्रेस पार्टी ने तो इन दोनों राज्यों में रिसॉर्ट पॉलिटिक्स का सहारा लिया और बीजेपी पर विधायकों की खरीद-फरोख्त करने का आरोप लगाकर अपने विधायकों को रिसॉर्ट में ठहराया. बीजेपी को अपनी सरकार सही से आगे चलाने के लिए बहुमत चाहिए और उन्हे इस चुनाव मे 30 सीटो की ज़रूरत है.


Rajya Sabha Election 2020: किस राज्य मे कितने सीटो पर हो रहे है चुनाव?


गुजरात, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक की चार-चार सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे. मध्य प्रदेश और राजस्थान की दो-दो सीटों पर चुनाव होंगे. झारखंड की एक सीट पर चुनाव, वहीं मेघालय, मणिपुर, अरुणाचल और मिज़ोरम की एक-एक सीट पर चुनाव होने हैं. वोटिंग सुबह 9 बजे शुरू है. सबसे रोमांचक लड़ाई गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश की है जहां सिर्फ़ एक-एक सीट पर हो रहे है चुनाव.


Rajya Sabha Election 2020: करोना वाइरस को ध्यान मे रखते हुए होंगे चुनाव


करोना वाइरस महामारी को देखते हुए चुनाव आयोग ने वोटिंग के लिए जरूरी व्यवस्था की है. यहां पहले सभी विधायकों के शरीर का तापमान लिया जाएगा और उन्हें फेस मास्क पहने रखने और सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों का पालन करना होगा. अगर किसी विधायक को बुखार या अन्य कोई लक्षण हुए तो उन्हें अलग रूम में रखा जाएगा.

Rajya Sabha Election 2020: किस पार्टी के पास कितने सीट?

Rajya Sabha Election 2020: किस पार्टी के पास कितने सीट?


वर्तमान में NDA के पास राज्यसभा की 245 सीटों में से 91 सीटें हैं, वहीं UPA के पास 61 हैं. दूसरी विपक्षी पार्टियों के पास कुल मिलाकर 68 सीटें हैं. आज के चुनाव में गुजरात से शक्ति सिंह गोहिल और भारत सिंह सोलंकी, मध्य प्रदेश से ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह और राजस्थान से केसी वेणुगोपाल मुख्य कैंडिडेट हैं.


Rajya Sabha Election 2020: गुजरात मे बढ़ी कांग्रेस की मुस्किल


गुजरात में कांग्रेस की मुश्किल है क्योंकि कांग्रेस के आठ विधायकों ने यहां मार्च में इस्तीफा दे दिया था. यहां की चार सीटों के बारे मे सोचे तो तीन पर बीजेपी की जीत पक्की दिखाई दे रही है. कांग्रेस को गुजरात में जीत के लिए 34 वोटों की जरूरत है.

Rajya Sabha Election 2020: फ़रवरी मे ही हो गया था चुनाव की घोषणा


फरवरी में चुनाव आयोग ने 17 राज्यों की 55 सीटों पर चुनाव की घोषणा की थी. मार्च में इनमें से 10 राज्यों में से 37 कैंडिडेट्स को बिना किसी विरोध के चुन लिया गया था. बाकी सीटों पर 26 मार्च को चुनाव होना था लेकिन लॉकडाउन लागू होने के चलते इसे टालना पड़ा था.


मार्च में सिंधिया कांग्रेस से अलग हो बीजेपी में शामिल हो गए थे. इसके बाद उनके समर्थक विधायकों के भी त्यागपत्र देकर बीजेपी में शामिल होने से प्रदेश में कमलनाथ के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार गिर गई थी.


बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि कांग्रेस के उम्मीदवार दिग्विजय सिंह का राज्यसभा चुनाव जीतने से बीजेपी को आगामी 24 विधानसभा सीटों में फायदा होगा क्योंकि तब हम यह कह सकगें कि दिग्विजय सिंह एक वरिष्ठ दलित नेता फूल सिंह बरैया का मौका छीन कर राज्यसभा सांसद बने हैं.

20 views

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman