Rajya Sabha Result 2020: राज्यसभा चुनाव के नतीजे आ चुके है, 8 राज्यों की 19 सीटो का पूरा हिसाब

देशभर के 8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर शुक्रवार को वोटिंग हुई. अब सभी 19 सीटों के परिणाम सामने आ चुके हैं. 19 सीटों में भाजपा के खाते में 8 सीटें गई हैं. जबकि कांग्रेस को 4 सीटों पर जीत मिली है.

Rajya Sabha Result 2020: राज्यसभा चुनाव के नतीजे आ चुके है, 8 राज्यों की 19 सीटो का पूरा हिसाब

भाजपा को गुजरात में तीन और एमपी में दो सीटें मिलीं. वहीं राजस्थान में कांग्रेस ने दो सीटों पर कब्जा जमाया जबकि गुजरात और एमपी में उसे एक-एक सीट से ही संतोष करना पड़ा है.


Rajya Sabha Result 2020: सबसे पहले ये जान लेते है की किस राज्य मे कितने सीटो पर हुआ चुनाव


शुक्रवार को एमपी की 3, गुजरात की 4, राजस्थान की 3, आंध्र प्रदेश की 4, झारखंड की 2 सीटों पर वोटिंग हुई. इसके अलावा पूर्वोत्तर के मणिपुर, मेघालय और मिजोरम की एक-एक राज्यसभा सीटों पर भी वोटिंग हुई.


Rajya Sabha Result 2020: गुजरात में बजा BJP का विजय डंका


गुजरात की चार राज्यसभा सीटों पर हुए चुनाव में तीन सीटें BJP के खाते में गईं जबकि एक सीट पर कांग्रेस कब्जा जमाने में कामयाब रही. बीजेपी उम्मीदवार अभय भारद्वाज, रमिलाबेन बारा और नरहरी अमीन चुनाव जीत गए हैं. कांग्रेस उम्मीदवार शक्ति सिंह गोहिल भी राज्यसभा सांसद चुने गए हैं. लेकिन कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार भरत सिंह सोलंकी को हार का सामना करना पड़ा है.


Rajya Sabha Result 2020: एमपी में भी BJP ने किया 3 मे से 2 सीटो पर कब्जा


मध्य प्रदेश राज्यसभा चुनाव नतीजों पर नजर डालें तो यहां BJP के खाते में दो सीट गई है जबकि कांग्रेस को एक सीट पर जीत मिली है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह राज्यसभा चुनाव जीत गए हैं. जबकि BJP की ओर से ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी चुनाव जीते हैं. यहां पर कांग्रेस के दूसरे उम्मीदवार फूलसिंह बरैया को सिर्फ 36 वोट ही मिले. एमपी में 2 वोट निरस्त किए गए.


Rajya Sabha Result 2020: राजस्थान मे रिज़ॉर्ट पॉलिटिक्स काम आया


राजस्थान में 'रिसोर्ट पॉलिटिक्स' काम आया. राजस्थान में पिछले कुछ दिनों से चल रहे सियासी उठा-पटक के बाद माना जा रहा था कि कांग्रेस कुछ विधायकों को खो सकती है, लेकिन चुनाव परिणाम ने गहलोत सरकार को फिर से जैसे जीवनदान दे दिया. राजस्थान में कांग्रेस के दोनों उम्मीदवार केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी चुके जीत गये, वहीं BJP के राजेंद्र गहलोत भी राज्यसभा पहुंचने में सफल रहे.


Rajya Sabha Result 2020: आंध्र प्रदेश में सिर्फ़ YSR कांग्रेस ही छाई रही


आंध्र प्रदेश में YSR कांग्रेस ने चारों सीट जीती- वाई आर कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश के चारों सीट पर जीत दर्ज की. पार्टी की ओर से अन्तिम प्रत्याशी रहे परिमर नाथवानी भी राज्यसभा पहुंचने में कामयाब रहे. बता दें नाथवानी का यह तीसरा कार्यकाल है, इससे पहले वे झारखंड से राज्यसभा सांसद थे.


Rajya Sabha Result 2020: मणिपुर में BJP ने एक मात्र सीट पर कब्जा जमाया


मणिपुर में हाल ही में 9 विधायकों ने एन बिरेन सिंह की सरकार से समर्थन वापस ले लिया था, वहां पर BJP ने सबको हैरान करते हुए राज्य की एक मात्र राज्यसभा सीट पर जीत हासिल कर ली है. BJP के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने ट्वीट कर इस बात की घोषणा की है कि बीजेपी ने मणिपुर में 28 वोटों के साथ राज्यसभा की एकमात्र सीट पर कब्जा जमा लिया है.


सबसे पहले मेघालय से चुनाव परिणाम सामने आए. वहां नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) ने राज्यसभा सीट पर जीत हासिल की है. सत्तारूढ़ एनपीपी के उम्मीदवार डॉ डब्ल्यू आर खरलुखी ने कांग्रेस के कैनेडी खैरेम को हराकर चुनाव जीता है.


Rajya Sabha Result 2020: वही झारखंड से गुरु जी पहुंचे राज्यसभा


झारखंड में दो सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव में सत्ताधारी जेएमएम और विपक्ष BJP दोनों को एक एक सीटें मिली है जेएमएम उम्मीदवार और राज्य के पूर्व सीएम शिबू सोरेन के पक्ष में 30 वोट पड़े जबकि बीजेपी उम्मीदवार दीपक प्रकाश को 31 वोट मिले. कांग्रेस उम्मीदवार को 18 वोटों के साथ हार झेलनी पड़ी. इंडिया टुडे से बात करते हुए राज्य के सीएम हेमंत सोरेन ने बीजेपी पर हॉर्स ट्रेडिंग का आरोप लगाया.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भाजपा के शीर्ष नेतृत्व का किया आभार

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भाजपा के शीर्ष नेतृत्व का किया आभार


राज्यसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने वीडियो संदेश जारी कर बीजेपी के शीर्ष नेतृत्व का धन्यवाद किया है. सिंधिया ने कहा, 'भारतीय जनता पार्टी के सम्मानीय विधायकों एवं पार्टी के शीर्ष नेतृत्व का हृदय से आभार. आपने मुझे मेरे गृह प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुनकर जो जिम्मेदारी सौपीं है, मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मजबूत नेतृत्व, गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के मार्गदर्शन में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के साथ मिलकर मध्य प्रदेश की प्रगति और विकास के लिए अपने पूरे सामर्थ्य से निभाऊंगा."


सिंधिया ने वीडियो संदेश में आगे कहा, "पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को भी धन्यवाद. कोविड पॉजिटिव होने के कारण मैं आपके समक्ष उपस्थित नहीं हो पाया हूं, लेकिन शीघ्र ही आपके बीच आऊंगा. ईश्वर से कामना है कि आप सभी सुरक्षित रहें, परिवार को भी सुरक्षित रखें. जयहिंद".

24 views

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman