ओबामा सहित दुनियाभर के दिग्गजों का ट्विटर अकाउंट हैक हो गया, ट्विटर ने क्या कहा?

पिछले दिनों दुनियाभर के 130 नामी हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक हो गया। जब तक यह खबर सभी लोगो तक पहुँचती तब तक तो लोगो का करोड़ो का नुकसान हो गया था। जब यह खबर बाहर आया तब वो लोग सदमे में थे जिन्होंने इस हैंकर द्वारा किये गए ट्वीट पर विश्वाश कर बैठे। जानिए ऐसा क्या था उस ट्वीट में, जिससे इतने सरे लोगो को चुना लगाया।

4 युवा हैकर्स ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति ओबामा और अमेज़न के मालिक जेफ़ बेजोस समेत 130 हस्तियों के अकाउंट हैक किए थे। फिर इन्होने ने इन सभी के ट्वीटर हैंडल से एक ट्वीट किया जिसमे बिटकॉइन से सम्बंधित जानकारी थी। उसमे लिखा था की आप मुझे $1000 से लेकर $5,0,000,000 तक कोई भी अमाउंट भेजे और मई आपको उसका डबल करके दूंगा। और इन सभी ट्वीटो में एक सेंटेंस कॉमन था की यह ऑफर सिर्फ अगले 30 मिनट के लिए ही है।


अब क्या कुछ पता चला उस हैंकर का?


जी हाँ दावों की मने तो दुनिया के बड़े बड़े शख्शियत की ट्विटर हेंक करने वालों का पता चल गया है। न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक- हैकिंग में किसी बड़े साइबर क्रिमिनल का हाथ नहीं था। इसे चार युवा हैकर्स ने मिलकर अंजाम दिया। ये सभी ऑनलाइन हैंडल्स की खरीद-फरोख्त करने वाली ऑनलाइन कम्युनिटी OGusers.com पर मिले थे। यहीं से इन्हें ट्विटर का एक बेहद अहम टूल हाथ लगा। इसी टूल की मदद से हैकिंग को अंजाम दिया गया। एफबीआई और ट्विटर ने अब तक इस बारे में औपचाारिक जानकारी नहीं दी है।


हैकर्स ने माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स, अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा समेत कई नामी हस्तियों और कंपनियों के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए थे। इसे क्रिप्टोकरंसी फ्रॉड के लिए अंजाम दिया गया था।


तीन हॉकर्स के ऑनलाइन नाम का पता चला


रिपोर्ट के मुताबिक तीन हैकर्स के ऑनलाइन मोनिकर (ऑनलाइन रखे जाने वाले फर्जी नाम) का भी पता चला है। ये ‘एलओएल’,‘एवर सो एंक्सस’ और ‘किर्क’ हैं। इनमें से किर्क के पास ट्विटर का एक बेहद सेंसिटिव टूल था। इस टूल की मदद से किसी भी ट्विटर अकाउंट को कंट्रोल किया जा सकता था। उसने इस टूल को दो लोगों के साथ शेयर किया। इसके बाद इन लोगों ने एक और साथी के साथ मिलकर मशहूर हस्तियों के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए।


हैकर्स ने मीडिया से भी बात की


हैकर्स ने टाइम्स मैग्जीन के साथ हैकिंग के बारे में बात की। हैकिंग से पहले और उसके बाद के कई स्क्रीनशॉट और लॉग भी दिखाए। पता चला कि ये रूस, चीन या उत्तर कोरिया से नहीं थे। इनमें से एक ने कहा कि वह मां के साथ रहता है। रिपोर्टर्स ने इन चारों हैकर्स के सोशल मीडिया और क्रिप्टोकरंसी अकाउंट को वेरिफाई भी किया। उनके अकाउंट बुधवार को हुई हैकिंग से इनकेे जुड़े होने की तरफ इशारा कर रहे हैं।


लोगों को कितना नुकसान हुआ?


हैकर्स ने हैक अकाउंट से मैसेज किया था कि हम आपकी मदद करना चाहते हैं। आप जितने डॉलर की वैल्यू के बिटकॉइन हमारे खाते में ट्रांसफर करेंगे, हम उससे डबल वैल्यू के आपको लौटा देंगे। 30 मिनट के अंदर आप 1000 डॉलर की वैल्यू के बिटकॉइन भेजेंगे तो हम 2000 डॉलर के लौटा देंगे। क्रिप्टोकरंसी ट्रांजेक्शंस को मॉनिटर करने वाली साइट ब्लॉकचेन डॉट कॉम के मुताबिक- फ्रॉड का पता चलने से पहले लोग 1.16 लाख डॉलर की वैल्यू के बिटकॉइन उस फर्जी खाते में भेज चुके थे, जिसका लिंक हैक किए गए अकाउंट्स के जरिए शेयर किया गया था।


सुचना स्त्रोत : https://www.bhaskar.com/ शुक्रिया

13 views

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman