सरकार ने Unlock-3 की घोषणा कर दी है, जाने आपके शहर में क्या खुलेगा क्या नहीं

उत्तर प्रदेश सरकार ने गुरुवार को 1 अगस्त से ले कर 31 अगस्त तक रहे वाले अनलॉक-3 के संबंध में विस्तृत गाइडलाइंस जारी कर दी। अनलॉक-3 में कंटेनमेंट जोन के बाहर योग संस्थानों व जिम को 5 अगस्त से खोलने की अनुमति दी गई है। हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड-19 का संक्रमण रोकने के लिए बनाए गए सभी नियमों का पालन करना होगा। सभी स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थान 31 अगस्त तक बंद रहेंगे। ऑनलाइन व डिस्टेंस लर्निंग के लिए अनुमति पहले की तरह जारी रहेगी।

सरकार ने Unlock-3 की घोषणा कर दी है, जाने आपके शहर में क्या खुलेगा क्या नहीं

मुख्य सचिव आरके तिवारी की तरफ से जारी इस गाइडलाइन में कहा गया है कि सभी सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, शैक्षिक, सांस्कृतिक, धार्मिक व अन्य सामूहिक गतिविधियां पर प्रतिबन्ध जारी रहेंगी। हालांकि लॉकडाउन केवल कंटेनमेंट जोन तक ही सीमित रहेगा और 31 अगस्त तक लागू रहेगा। कंटेनमेंट जोन में केवल आवश्यक गतिविधियों की ही अनुमति होगी।


अनलॉक 3 में भी पहले की तरह प्रत्येक शुक्रवार रात्रि 10 बजे से सोमवार सुबह 5 बजे तक प्रतिबंधों के साथ लागू व्यवस्था पहले की तरह जारी रहेगी। इस बारे में 14 जुलाई 2020 को जारी शासनादेश प्रभावी रहेगा।


विस्तृत गाइडलाइन के अनुसार स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग और अन्य स्वास्थ्य संबंधी प्रोटोकॉल के साथ आयोजित किए जाएंगे। सभी सिनेमा हॉल, तरण-ताल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, सभागार, एसेंबली हॉल और इस प्रकार के अन्य स्थान नहीं खुलेंगे। अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्राएं (केंद्रीय गृह मंत्रालय से अनुमति प्राप्त को छोड़कर) व मेट्रो रेल सेवाएं बंद रहेंगी। इसमें संक्रमण के खतरे के प्रति संवेदनशील व्यक्तियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उनसे घरों के अंदर ही रहने की अपील की गई है।


हालाँकि अगर देखा जाये तो कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश में अब हर दिन करीब 45 से 50 हजार के बीच मामले आ रहे हैं, जिससे देश में कोरोना वायरस मरीजों के मामले 16 लाख के पार हो गए हैं और अब तक इस वायरस से 35 हजार से अधिक लोग जान गंवा चुके हैं। मौत का आंकड़ा इतना अधिक हो गया है कि भारत इटली को पीछे छोड़ पांचवें नंबर पर पहुंच गया है।


अनुरोध: बेफिक्र पोस्टमैन की पूरी टीम आप से यही अनुरोध कर रही है की अगर बहुत जरुरी ना हो तो कृपया घर से बहार ना निकले और ऐसा करके अपना और अपने परिवार का खास ख्याल रखे।


यदि आप किसी जरुरी काम से बहार निकलते भी है तो ध्यान रखे मास्क जरूर लगाए (वाल्व वाले मास्क ना लगाए), हैंड सेनेटाइजर जरूर रखे और सोशल डिस्टन्सिंग का खास पालन करे।

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman