क्या भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया 2011 विश्व कप फाइनल फिक्स था? जरूर पढ़े यह रिपोर्ट

2011 भारत के लिए एक ऐसा ऐतहासिक दिन जब 28 साल के बाद भारत ने महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में विश्व कप उठाया था। उस दिन पूरा देश जश्न मना रहा था। लेकिन अभी कुछ समय से श्रीलंका में 2011 का वो मैच फिक्स होने का मामला गरमाया हुआ है। श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री महिंदानंदा अलुथगामगे ने आरोप लगाए थे कि 2011 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल मैच फिक्स था।

क्या भारत और श्रीलंका के बीच खेला गया 2011 विश्व कप फाइनल फिक्स था? जरूर पढ़े यह रिपोर्ट

इसके बाद श्रीलंका के मौजूदा खेल मंत्री दुलस अलहापरुमा ने इसकी जांच शुरू करवा दी। इस मामले की जांच को लेकर श्रीलंका के कई पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों से पूछताछ की गई थी जिसमें टीम के पूर्व कप्तान अरविंद डी सिल्वा, उपुल थरंगा और 2011 वर्ल्ड कप में टीम की कप्तानी करने वाले कुमार संगकारा शामिल थे। इस जांच के मद्देनजर टीम के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा से पुलिस ने गुरुवार को 10 घंटे से ज्यादा समय तक पूछताछ की थी।


इससे पहले श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री ने आरोप लगाए थे कि 2 अप्रैल 2011 को भारत व श्रीलंका के बीच खेला गया फाइनल मैच फिक्स था। हालांकि इसे लेकर उन्होंने कोई ठोस सबूत नहीं दिए थे। पूर्व खेल मंत्री की तरफ से लगाए गए इस आरोप के बाद ही विशेष जांच समिति ने पूर्व कप्तान अरविंद डिसिल्वा व उस मैच में पारी की शुरुआत करने वाले पूर्व ओपनर बल्लेबाज उपुल थरंगा के बयान भी पुलिस ने लिए थे। अरविंद उस वक्त टीम के चयन समिति के अध्यक्ष थे।


लेकिन अब श्रीलंकाई पुलिस ने साफ कर दिया है कि वर्ल्ड कप फाइनल मैच की फिक्सिंग को लेकर जांच आगे नहीं बढ़ाई जाएगी। पुलिस का कहना है कि सबूतों की कमी की वजह से इस जांच को बंद कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि ऐसा कोई सबूत उन्हें नहीं मिला जिसके आधार पर ये कहा जा सके या फिर जो ये साबित करता हो कि श्रीलंका के खिलाड़ियों ने भारत को जीत दिलाने में मदद की थी।

7 views

Subscribe to Our Newsletter

  • White Facebook Icon

© All Rights reserved for Befikar Postman